Tahelka news

www.tahelkanews.com

ऑन लाइन क्लासेस के संबंध में विभिन्न प्रदेशों के प्रतिनिधियो की चर्चा में प्रधानाचार्य संजय गर्ग किया उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व,,

लियाक़त कुरैशी
भगवानपुर:-S.C.E.R.T.तथा S.I.E.M.A.T. द्वारा ऑनलाइन क्लासेस के संबंध में विभिन्न प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने शिक्षा लोकम स्वयंसेवी संस्था के तत्वाधान में अपने-अपने यहाॅ ऑनलाइन क्लासेस के संचालन मैं आने वाली चुनौतियां तथा उनके समाधान पर विस्तृत चर्चा की।
चर्चा में भाग लेते हुए उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व कर रहे बी डी इंटर कॉलेज भगवानपुर ,हरिद्वार के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि कोविङ19के कारण उत्पन्न नई चुनौतियों से उबरने के लिए छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य एवं शिक्षा के लिये व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का विचार किया गया। यद्यपि आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे सभी अभिभावकों के पास स्मार्टफोन नहीं थे लेकिन फिर भी प्रारंभ में कुछ छात्र छात्राओं ने अपने पड़ोसी या अपने रिश्तेदारों के व्हाट्सएप नंबर दिये।
लेकिन जैसे-जैसे छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन क्लासेज में इंटरेस्ट आने लगा उनको रुचि होने लगी तो उन्होंने अपने अभिभावकों से कहा कि पापा चाहे आप हमको इस साल नये कपड़े मत बनवाना चाहे खाने पीने में थोड़ी कमी कर देना पर प्लीज आप एक सस्ता ही स्मार्टफोन ले आओ पर ले आओ। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अभिभावकों ने बच्चों की यह मांग मान ली।
इसका परिणाम यह हुआ कि कुछ कक्षाओं में शत प्रतिशत तथा कुछ कक्षाओं में 95% से भी अधिक छात्र-छात्राएं ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से जुड़े हुए हैं।
छात्र छात्राओं को व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन क्लास में जोड़ने में कक्षा अध्यापकों का मोटिवेशन काबिले तारीफ है।
प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने बताया कि हमनें बिना किसी सरकारी आदेश के बिना विलम्ब किये सबसे पहले दो अपैल से ऑनलाइन क्लासेज का संचालन प्रारंभ कर दिया। मुझे यह बताते हुए हर्ष और अपनी विद्यालय की पूरी टीम पर गर्व हो रहा है कि ऑनलाइन क्लासेस के मामले में हमारा विद्यालय संपूर्ण उत्तराखंड में एक रोल मॉडल साबित हुआ है।
संजय गर्ग ने बताया कि हमनें कक्षा 6 में 30 से अधिक तथा कक्षा 9 में 50 से अधिक छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन लिए तथा उनकी भी कक्षाएं प्रारंभ कर दी ।इसके लिए हमने जो हमारे सेवित क्षेत्र में प्राइमरी स्कूल और जूनियर स्कूल आते थे उनके प्रधानाध्यापकों से कक्षा 5 तथा कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं की सूची तथा उनके फोन नंबर लिए तथा फिर उनसे हमारे विद्यालय के शिक्षकों ने व्यक्तिगत संपर्क कर उनके व्हाट्सएप नंबर लेकर ऑनलाइन क्लासेस का संचालन प्रारंभ कर कर दिया है।
प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने अपने यहां ऑनलाइन क्लासेस की सफलता का श्रेय संपूर्ण विद्यालय की टीम एसएमसी के अध्यक्ष श्री सत्येंद्र वर्मा तथा भोजन माताओं को दिया।

%d bloggers like this: