Tahelka news

www.tahelkanews.com

राष्ट्रीय स्तर क्विज प्रतियोगिता मैं बीडी इंटर कॉलेज भगवानपुर की छात्र छात्राओं का जिले में रहा प्रथम स्थान– योग मस्तिष्क के तनाव को दूर करता है :–सुधीर सैनी

लियाक़त कुरैशी

30 जून 2020

भगवानपुर:-बी डी इंटर कॉलेज भगवानपुर के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने  इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया व पत्रकारों को बताया कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में योग ,आयुर्वेद की महत्वा एवं उपयोग बताने व प्रचार प्रसार करने के लिए ” राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद नई दिल्ली”द्वारा कक्षा 6 से 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर पर ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।
जिसमें हरिद्वार जनपद से अभी तक बी डी इंटर कॉलेज भगवानपुर, हरिद्वार के सर्वाधिक 33 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिनमें कक्षा 10 की छात्रा कुमारी शीतल ने सर्वाधिक 130 अंक प्राप्त कर हरिद्वार जनपद का नाम रोशन किया इसी के साथ कक्षा 6 की छात्र कुमारी वंशिका चौधरी ने 112 अंक 10 की हिमानी ने 89अंक, कक्षा 9 की दीपा ने 88 अंक,कक्षा 6 की पायल चौधरी ने 86 अंक ,कक्षा 12 की पारुल धीमान ने 86अंक,कक्षा 11 की सोनिया ने 86 अंक, कक्षा 10 की सबिया ने 83 अंक ,कक्षा 10 के सनी ने 83 अंक तथा कक्षा 8 की काफिया ने 80 अंक प्राप्त कर विद्यालय का नाम रोशन किया है। विजय त्यागी ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए ,आज योग ,एक अच्छे स्वास्थ्य एवं मन को शांति प्रदान करने का उपाय बनकर प्रतिस्थापित हुआ है। क्योंकि इसके माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह की मजबूती प्राप्त होती है ।
योग शिक्षक सुधीर सैनी ने कहा कि योग,शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक अभ्यास का माध्यम है। जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है तथा मस्तिष्क के तनाव को कम करता है।
प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने बताया कि विधालय खुलने पर सभी कक्षा अध्यापकों एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जाएगा।

%d bloggers like this: