Tahelka news

www.tahelkanews.com

पेड़ों से हमें परोपकार की शिक्षा मिलती है:- एपी वैष्णव,, पेराणिक तथा आध्यात्मिक ग्रंथों में पेड़ों को देवत्व का दर्जा प्राप्त:-संजय गर्ग

लियाक़त कुरैशी

12 जुलाई 2020
भगवानपुर:- शिक्षा, युवा कल्याण एवं पंचायत राज् मंत्री श्री अरविंद पांडे जी के आवाहन पर इंटर कॉलेजों तथा ब्लॉक मुख्यालयों पर हरेला पर्व के शुभ अवसर पर सघन वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए खंड विकास अधिकारी, भगवानपुर ए पी वैष्णव ने कहा कि पेड़ों से हमें परोपकार की शिक्षा मिलती है क्योंकि पेड़ गर्मी,बरसात तथा सर्दी को सहन करते हुए भी जीवन पर्यंत हमें फल, फूल,लकड़ी , प्राणदायिनी आक्सीजन प्रदान करते हैं।शिक्षा विभाग की ओर से नामित नोडल अधिकारी व बी डी इंटर कॉलेज,भगवानपुर के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि हमारे पौराणिक तथा आध्यात्मिक ग्रंथों में पेड़ों को देवत्व का दर्जा प्राप्त है। इसलिए भगवान तथा देवी देवताओं के साथ पेड़ों की भी पूजा की जाती है। महिलाएं सुबह उठकर तुलसी के पौधों को जल अर्पित करते हैं तथा पति की लंबी आयु के लिए बरगद के वृक्ष की पूजा करती हैं। सत्यनारायण जी की कथा में केले तथा आम के पत्तों की पूजा की जाती है । ब्लॉक मुख्यालय में आम, अमरूद तथा अशोक सहित 10 से अधिक पेड़ लगाए गए। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी प्रकाश चंद, सुशील गौतम, राजेश श्रीवास्तव, उदय मिश्रा, मदनपाल ,संदीप कुमार तथा विपिन कुमार आदि ने पौधारोपण किया।

You may have missed

%d bloggers like this: