Tahelka news

www.tahelkanews.com

छात्र छात्राओं को व्हाट्सएप के जरिये बीड़ी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य ने समझाई विष्व तम्बाकू निषेध दिवस की महत्ता

भगवानपुर:-(लियाक़त कुरैशी)बी ङी इंटर कॉलेज भगवानपुर के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन विश्व तंबाकू निषेध दिवस की महत्ता समझायी।
छात्र छात्राओं को ऑनलाइन व्हाट्सएप के माध्यम से संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि आज के ही दिन 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ )ने संपूर्ण विश्व के लोगों को तंबाकू मुक्त और स्वस्थ बनाने के लिए तथा तंबाकू चबाने या पीने से, धूम्रपान करने से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए पहली बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया ।आज तंबाकू निषेध दिवस मनाने का उद्देश्य यह है कि हम अपनी युवा पीढ़ी को विशेषकर छात्र-छात्राओं को इसकी लत से कैसे बचाएं।संजय गर्ग ने बताया कि किसी शैक्षिक संस्थान के 100 गज के दायरे में किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद बेचने पर तथा सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने पर प्रतिबंध है।
विज्ञान स्वास्थ्य प्रभारी श्रीमती अंजू पंवार ने बताया कि तंबाकू में कैंसर पैदा करने वाले तत्व निकोटीन आर्सेनिक,क्रोमियम,कैङमियम तथा कार्बन मोनोऑक्साइड आदि तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक एवं हानिकारक हैं।
सहायक विज्ञान स्वास्थ्य प्रभारी अर्चना पाल ने बताया कि तंबाकू छोड़ने से रक्त संचार बढ़ता है,फेंफङे बेहतर ढंग से कार्य करते हैं तथा हृदय की धड़कन और रक्तचाप सामान्य हो जाते हैं।
इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के लिए प्रश्न मंच का भी आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बहुत ही उत्साह से प्रतिभाग किया तथा कहा कि वह अपने घर के सदस्यों को धूम्रपान नहीं करने देगें।

%d bloggers like this: