Tahelka news

www.tahelkanews.com

अंतरराष्ट्रीय मधनिषेध दिवस के अवसर पर नेशनल कन्या इंटर कॉलेज खानपुर के एनसीसी कैडेट्स ने ग्रामीणों को किया जागरूक

 

लियाक़त कुरैशी
खानपुर:-अन्तर्राष्ट्रीय मद्यनिषेध दिवस के उपलक्ष्य में नेशनल कन्या इण्टर कालेज खानपुर के एन0सी0सी0 कैडेट्स ने कालेज प्रधानाचार्य व खानपुर थानाध्यक्ष की अगुवाई में ब्लाक मुख्यालय पर जनजागरूकता रैली निकालकर ग्रामीणों को मादक पदार्थों सेे होने वाली हानियों के प्रति जागरूक किया।
एन0सी0सी0 अधिकारी डाॅ0 पारस चैधरी के दिशा निर्देशन में मद्यनिषेध रैली को हरी झंडी दिखाने से पूर्व प्रभारी थानाध्यक्ष रूकम सिंह नेगी ने सम्बोधित करते हुये कहा कि नशीले पदार्थो की लत लग जाने के बाद व्यक्ति अपने व दूसरे के बुरे भले के बारे में कुछ नहीं सोचता है बाल्कि नशे के प्रभाव में वह अपराधिक घटनाओं में लिप्त होने लगता है। मादक पदार्थों के सेवन के लिये व्यक्ति अपने सारे पैसे खर्च कर देता है तथा फिर दूसरे लोगों के पैसे व सामान चोरी करने लगता हैं। कई बार तो वह अपनी जमीन, मकान व घर का सामान आदि भी बेच देता है जिससे उसकी आर्थिक स्थिति बद से बदतर होती चली जाती है।
प्रधानाचार्य डाॅ0 घनश्याम गुप्ता ने कहा कि नशीले पदार्थो का सेवन चंद मिनटों के लिये ही आनन्द देता है पर उसके दूरगामी दुष्परिणाम होते है। वह व्यक्ति को धीरे-धीरे निगल जाता है और उसके जीवन को हर तरह से बर्बाद कर देता है इसलिये नशीले पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिये। जो लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं उनको भी दृढ निश्चय करके इससे छुटकारा पा लेना चाहिये।
एन0सी0सी0 अधिकारी डाॅ0 पारस चैधरी ने कहा कि नशा एक जहर है जो आज समाज के लिये एक बडी चुनौती बन चुखी हैं। युवाओं का एक बड़ा वर्ग इसकी चपेट में आ गया है। उन्होंने बताया कि नशे का सेवन करने वाले लोग नेल पाॅलिश रिमूवर ,पैट्रोल, पेन्ट, कफ सीरप, हेरोइन चरस, भांग, गांजा जैसे घातक मादक पदार्थों का सेवन कर अपने जीवन से खिलवाड करने से भी नहीं डरते है।
इसके बाद प्रभारी थानाध्यक्ष रूकम सिंह नेगी व प्रधानाचार्य डाॅ0 घनश्याम गुप्ता ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। मद्यनिषेध रैली में रविन्द्र भण्डारी , दीपक, कुलदीप, ऋतु, श्यामसिंह, रमेश, राजेश, प्रमोद कुमार, विशाल भाटी, बृजपाल, अशोक कुमार, संजय कुमार, तथा एन0सी0सी0 कैडेट्स विनीत सैनी, सागर कुमार, प्रदीप कुमार, जौनी, मिनाक्षी, आंचल, गौरव, शबाना, इन्द्रजीत, शाहरूख, अरमान साबरी, नितिन सैनी, नीरज, समद, रूखसार, अमन, प्रदीप, उदय सिंह, गोपी, नवीन, सचिन, कृष, वंश राणा, वंश कुमार, आयुष, अंकुश, निशा राजपूत आदि सम्मिलित हुये। रैली विधालय से प्रारम्भ होकर गाॅव के मुख्य मार्गोें से होती हुई तुगलपुर तिराहे तक पहुॅची जहाॅ प्रभारी थानाध्यक्ष ने सभी कैडेट्स को नशामुक्ति की शपथ दिलायी।

%d bloggers like this: