Tahelka news

www.tahelkanews.com

राजेश पायलट मिनी सटेडियम में मनाया गया हरेला पर्व। पेड़ पौधों से हमें मिलती है प्राण वायु:- घनश्याम गुप्ता

लियाक़त कुरैशी

खानपुर :-   शिक्षा विभाग, खेल व युवा कल्याण एवम् पंचायती राज विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आज हरेला महोत्सव के अवसर पर खंड विकास कार्यालय परिसर तथा राजेश पायलट मिनी स्टेडियम खानपुर में पौधारोपण किया गया।
तीनों विभागों के संयुक्त हरेला महोत्सव कार्यक्रम में खंड शिक्षा अधिकारी डाॅ0 जगन्नाथ यादव ने मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुये कहा कि शिक्षा, खेलकूद, युवा कल्याण एवम् पंचायती राज मंत्री अरविन्द पाण्डेय के आहवान पर जनपद हरिद्वार के सभी छः विकास खंड मुख्यालयों पर नोडल अधिकारी व केन्द्र प्रभारियों की देखरेख में पौधारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पौधे रोपित तो कर दिये जाते है लेकिन उनका सही ढंग से लालन-पालन न हो पाने के कारण उनका अस्तित्व समाप्त हो जाता हैं।
केन्द्र प्रभारी डाॅ0 घनश्याम गुप्ता ने कहा कि पेड़-पौधों से हमें प्राण वायु मिलती है जिसकी वजह से समस्त जीव जन्तु सांस लेकर जीवित रहते हैं। सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) नन्दलाल ने कहा कि हरेला ऋतु परिवर्तन का प्रतीक है जो हम सब लोगों को वृक्षारोपण के लिये प्रेरित करता है। क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी सहायक समाज कल्याण अधिकारी अंशुल राठी ने कहा कि जब से विकास के नाम पर वृक्षों का अंधाधुंध कटान चल रहा है तब से वातावरण में जहरीली गैसों की अधिकता हो गयी है जो खतरे का संकेत हैं। इस समस्या से निपटने के लिये बहुतायत में पौधारोपण परम आवश्यक है। राजेश पायलट मिनी स्टेडियम केन्द्र प्रभारी कृष्णवीर सिंह, पी0 आर0 डी0 कमांडर मदनपाल, आदि ने भी उपस्थित जनों को सम्बोधित किया।
इस मौके पर ब्लाक परिसर व मिनी स्टेडियम में फलदार व औषधीय पौधों को रोपण भी किया गया। बाद में खंड विकास कार्यालय सभागार में शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय का सम्बोधन आॅनलाइन सुनाया गया।
हरेला महोत्सव कार्यक्रम में प्रवक्ता लाखन सिंह, बिजेन्द्र सिंह, युवक मंगल दल अध्यक्ष विकल पंवार, विशाल भाटी, रविन्द्र, जातीराम, तीरथ, अभिषेक, संजय, अंश चैधरी आदि उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: