Tahelka news

www.tahelkanews.com

बीड़ी इंटर कॉलेज के बाल वैज्ञानिकों ने की नयी खोज “प्रत्येक छात्र को 10हजार रुपये से किया जाएगा पुरुस्कृत:-प्रधानाचार्य

 

लियाक़त कुरैशी
(7500007413)

4 अगस्त 2020

भगवानपुर:- बी डी इंटर कॉलेज,भगवानपुर, हरिद्वार के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने इंस्पायर अवार्ड हेतु 5 छात्र-छात्राओं का चयन होने पर हर्ष व्यक्त किया तथा उन्हें पुरस्कृत किया।
प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने बताया कि भारत सरकार का सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय प्रतिवर्ष प्रत्येक विद्यालय से अधिकतम 5 बाल वैज्ञानिकों को विज्ञान के क्षेत्र में नवाचार करने पर इंस्पायर अवार्ड से सम्मानित करता है।इस एवार्ड में चयनित छात्र छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं ₹10000 का नगद पुरस्कार दिया जाता है
संजय गर्ग ने बताया कि हमारे विद्यालय से विगत 3 वर्षों
में 13 छात्र-छात्राओं को यह पुरस्कार प्राप्त हो चुका है ।तथा इस वर्ष भी 5 छात्र-छात्राएं चयनित हुए हैं।
कक्षा 6 की छात्रा वंशिका चौधरी ने अपने मॉडल के माध्यम से बताया कि बरसात में छत के एकत्रित पानी से कैसे बागवानी की जाए।
कक्षा 7 के छात्र हर्ष कश्यप ने “जियो थर्मल पावर प्लांट” मॉडल के माध्यम से बताया कि किस प्रकार भूगर्भीय पदार्थों से बिजली बनाई जाती है।
कक्षा 8 के छात्र सम्राट ने “रेन विद अलार्म” मॉडल के माध्यम से बताया कि यह यंत्र वर्षा आने की सूचना अलार्म बजा कर बताएगा  कक्षा 9 के छात्र शिवओम सैनी ने हाइड्रोलिक लिफ्ट बनाई जो कि कम दबाव से ही भारी से भारी चीजें उठा सकती है l
कक्षा 10 के छात्र शगुन ने सोलर एनर्जी से चलने वाला पंप बनाया जिसकी सहायता से किसान अपनी सिंचाई कर सकते हैं। सजय गर्ग द्वारा छात्र छात्राओं के साथ साथ उनके गाइड टीचर श्रीमती अंजू पवार , रचना रानी, निखिल अग्रवाल तथा कुमारी अर्चना पाल को भी सम्मानित किया गया।

%d bloggers like this: