Tahelka news

www.tahelkanews.com

शिक्षक दिवस के अवसर पर रुडकी की शिक्षिका को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर रुडकी की शिक्षिका को मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित

लियाक़त क़ुरैशी

रुडकी:-5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस उत्तराखंड के पाठशाला में बड़ी धूमधाम से मनाया गया बच्चों को शिक्षा की ओर जागरूक करने वाले शिक्षक और शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया शिक्षक दिवस के मौके पर हिमालयन कॉलेज आरआईटी रुड़की की असि. प्रो. डॉ. जया राठौर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णनन पुरस्कार से सम्मानित किया। यह सम्मान प्रो. डॉ. जया राठौर को पिछले दो वर्षों के दौरान कोरोना काल में छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन शिक्षा देने के लिए प्रदान किया गया। साथ ही उनसे आशा जताई कि वह पूर्व की भांति शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों का मार्गदर्शन करने में अपनी अग्रणीय भूमिका निभाती रहेंगी। इस दौरान असि. प्रो. डॉ. जया राठौर ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया। बताया गया है कि डॉ. जया राठौर छात्र-छात्राओं के साथ कडी मेहनत करती हैं ताकि एक नये राष्ट्र का निर्माण हों और यह आज के छात्र आगे चलकर प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सके। वहीं कॉलेज के तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं व उनके शुभचिंतकों ने उन्हें इस उपलब्धि पर बधाई दी।

 

शिक्षिका जया राठौर ने कहा की
हर साल 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस (Teachers’ Day) के रूप में मनाया जाता है। यह गुरू के सम्मान में मनाया जाने वाला दिवस है। इस दिन को एक त्योहार की तरह ही सेलिब्रेट किया जाता है।

शिक्षक दिवस को देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती का प्रतीक है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था। वे एक विद्वान शिक्षक थे। उन्होंने अपने जीवन के चालीस साल एक शिक्षक के रूप में भारत के भविष्य को बेहतर बनाने में लगाए। शिक्षक के रूप में उनके योगदान और बहुमूल्य कार्यों को याद करने के लिए हर वर्ष उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है

You may have missed

%d bloggers like this: