Tahelka news

www.tahelkanews.com

हमें स्वतंत्रता नायकों के बलिदानों को नहीं भूलना चाहिए,:- मेघवाल” मैं फिल्म जगत का हिस्सा बनने के लिए आभारी हु:-आशा पारेख

बिजेंद्र चौधरी

न्यूज1express

संस्कार भारती, थिएटर आर्ट्स अकादमी, मुंबई विश्वविद्यालय और आईजीएनसीए के साथ स्वतंत्रता के 75 साल और इसके प्रति भारतीय सिनेमा के योगदान का जश्न मना रहे हैं। दो दिवसीय संगोष्ठी, सिने टॉकीज, आजादी का अमृत महोत्सव कई दिग्गजों की उपस्थिति और बातचीत के साथ शुरू हुआ।

 अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, भारत सरकार ने आज अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों, पद्मश्री पुरस्कार विजेता और प्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीमती आशा पारेख, प्रसिद्ध लेखक-निर्देशक और पद्म पुरस्कार के साथ अपनी असाधारण उपस्थिति दर्ज करते हुए उद्घाटन समारोह में भाग लिया। पद्मश्री पुरस्कार विजेता, श्री चंद्रप्रकाश द्विवेदी, श्री सचिनंद जोशी, सदस्य सचिव, आईजीएनसीए, प्रो. डॉ. सुहास पेडनेकर, वीसी, मुंबई विश्वविद्यालय और अध्यक्ष संस्कार भारती, और श्री वासुदेव कामंत आदि उपस्थित हुए।
केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, “हमें स्वतंत्रता नायकों के बलिदानों को नहीं भूलना चाहिए, और फिल्मों ने उसी उत्साह को बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और स्मृति वर्षों से जीवित है। हम इसके लिए काम कर रहे हैं, लेकिन हमें यह भी सुनिश्चित करना है कि हम भविष्य के लिए रोड मैप को जानते हैं, इसलिए हाल ही में लाल किले से हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के भाषण का हवाला देते हुए, यह हमारे देश के लिए सबसे महत्वपूर्ण समय है। उन्होने कहा कि हम अपने देश को दुनिया में एक बड़ी सफलता बनाएं। इस विचार को आगे बढ़ाने के लिए हम उन सभी स्वतंत्रता नायकों को याद करेंगे जिन्होंने हमारे लिए लड़ाई लड़ी और हमें आज जो आजादी मिली है उसे देने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। मैं संस्कार भारती से जुड़े लोगों की आजादी के 75 साल का जश्न मनाने के लिए एक मंच बनाने के लिए सराहना करता हूं, जिसमें हम अनकहे और अनसुने नायकों को याद कर रहे हैं। यह वास्तव में हमारे देश की सुंदर स्वतंत्रता की यात्रा पर प्रकाश डालने वाला है, इसलिए निश्चित रूप से यह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ है।”

उद्घाटन समारोह पर टिप्पणी करते हुए, पद्मश्री पुरस्कार विजेता  आशा पारेख ने कहा, “मैं फिल्म जगत का हिस्सा बनने के लिए आभारी हूं कि हम सभी आज सिने टॉकीज 2022 में एक साथ मना रहे हैं। मैं संस्कार भारती के विभिन्न सदस्यों को अपनाने के लिए बधाई देना चाहती हूं। इस सुंदर संकल्पना और इसे एक भव्य उत्सव में बनाना। हमारा देश भाषा, कला, संस्कृति, समाज और सबसे महत्वपूर्ण लोक कलाओं की एक अनुपम तस्वीर है। संस्कार भारती हमारे देश के आम आदमी में जागरूकता पैदा करने के लिए एक सराहनीय कार्य कर रहा है। हमारे दिनों में हम मनोरंजन पर अधिक ध्यान केंद्रित करते थे अब सिनेमा भाईचारे और पात्रों की भाषा बोलता है। सिनेमा ने सामाजिक बाधाओं को दूर करने में एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाई, जिसमें हमारा देश भ्रमित था। मुझे लगता है कि हमारे देश में प्रतिभाओं के छिपे हुए रत्नों को सिनेमा के माध्यम से दुनिया के सामने सीधा लाना होगा। मुझे विश्वास है कि संस्कार भारती और आज के सभी गणमान्य व्यक्तियों के निरंतर प्रयासों से भविष्य में भी यह हासिल होगा। सिने टॉकीज हर तरह से सफल होने जा रही है क्योंकि यह सिनेमा की धूप से लोगों को प्रभावित करेगी और प्रभावित करेगी।”
संगोष्ठी की शुरुआत कार्यक्रम के संयोजक श्री अरुण शेखर की मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज के साथ हुई, इसके बाद स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा रहे फिल्म निर्माताओं पर डॉ. प्रदीप केंचनारू द्वारा एक संवादी प्रस्तुति दी गई। अल्प विराम के बाद, श्री राकेश मित्तल द्वारा संचालित दादा साहब फाल्के की प्रेरणा, उनकी दूरदृष्टि और उनकी कला पर श्री परेश मोकाशी, श्री कमल स्वरूप, और श्री एम.के. राघवेंद्र जैसे गणमान्य व्यक्तियों के साथ पैनल चर्चा के साथ संगोष्ठी जारी रही। दूसरे पैनल की चर्चा का संचालन सुश्री रूना आशीष भुटडा ने किया, जिसमें श्री ए.के रवींद्रन,  मनोज मुंतशिर और  सुबोध भावे जैसे मुख्य वक्ता थे, जिन्होंने देशभक्ति के बारे में भारतीय सिनेमा के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में बात की।

हिमालयीय विश्वविद्यालय और संस्कार भारती, उत्तराखंड से जुड़े अनुराग वर्मा ने यहाँ बताया कि राष्ट्र निर्माण के लिए फ़िल्म के विषय के साथ-साथ फ़िल्म निर्माण की बेहतर तकनीक और ट्रीटमेंट पर भी काम करना होगा ताकि फ़िल्म दर्शकों के दिल और दिमाग दोनों को प्रभावित कर सके, इसके लिए आने वाले समय में संस्कार भारती को अलग-अलग राज्यों के स्तर पर इस विषय पर गम्भीरता से काम करने के लिए कार्यशालाएं आयोजित करनी होंगी।

संस्कार भारती, उत्तराखंड और हिमालयीय विश्वविद्यालय से कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए मानवी नौटियाल ने कहा कि राष्ट्र व समाज के हित के लिए बनाई छोटी से छोटी फ़िल्म को स्थानीय स्तर पर ही सही, परन्तु सम्मान और पहचान दिया जाना चाहिए और देश के लिए काम करने वाले व्यक्तित्वों पर फिल्में बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
 

 

%d bloggers like this: