Tahelka news

www.tahelkanews.com

बिजली बिल से मुक्ति पाए, सूर्य घर योजना का लाभ उठाए..धीरज राणा

तहलका न्यूज

भगवानपुर,,, घरों में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने तथा बिजली बिल से मुक्ति पाने के लिए केंद्र सरकार ने सूर्य घर योजना के नाम से सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई जिससे बिजली के बिलों से उपभोक्ताओं को छुटकारा मिलेगा और खपत के अनुसार उपभोगत्ता सौर ऊर्जा का प्रयोग कर सकते है

कुंज एनर्जी सॉल्यूशन देवभूमि इंटरप्राइजेज कंपनी ने भलस्वागाज में सूर्य “घर योजना, कार्यालय का सुभारंभ किया इस मौके पर कंपनी के निदेशक धीरज राणा(विक्की प्रधान) ने कहा कि प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना ग्रामीण क्षेत्र में चलाई जा रही है इसके अंतर्गत ग्रामीण उपभोगता अपने घरों की छत पर 3 किलो वाट तक सोलर प्लांट लगा सकते हैं। हाल ही में ग्रामीण जनता को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने मार्च माह में सूर्य घर योजना शुरू की थी।

इस योजना के अंतर्गत लोगो की घरों की छतों का क्षेत्रफल कम से कम 300 वर्ग फिट हो उसकी छत पर  सोलर पैनल लगवाए जाएंगे जिससे उन्हें 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा।

उन्होंने बताया की केंद्र सरकार की ओर से रू 78,हजार व राज्य सरकार की ओर से ₹51हजार की सब्सिडी दी जा रही है। सोलर लगवाने के लिए एसबीआई बैंक को अधिकृत किया गया है बैंक उपभोगता को 7% ब्याज की  दर से ऋण उपलब्ध कराएगा।कुंज एनर्जी सॉल्यूशन  कंपनी 5 साल तक उपभोगता को  मुफ्त सर्विस देगी तथा 25 वर्ष की गारंटी भी देगी। उन्होंने यह भी कहा कि उपभोगता के प्रयोग से बची हुई विद्युत आपूर्ति सरकार खरीदेगी।

इस तरह सोलर प्लान से तैयार  विद्युत का आदान प्रदान चलता रहेगा। उन्होंने जनता  से अपील की हे की  सौर ऊर्जा की योजना का लाभ उठाएं साथ ही बताया  कि जल्द ही  यह योजना  रुड़की शहर में भी चालू की जाएगी। वहीं पूर्व राज्य मंत्री सलाहकार ठाकुर नरेंद्र सिंह ने गांव में कार्यालय खुलने पर खुशी का इजहार किया और कहा कि सूर्य घर योजना का लाभ ग्रामीण अंचल के लोगों को मिलेगा क्योंकि विद्युत दर लगातार महंगी होती जा रही हे उससे भी आम आदमी को निजात मिलेगी। सरकार की योजना आम आदमी के लिए बेहतर कारगर साबित होगी।पत्रकारों  से बातचीत करते हुए निदेशक धीरज राणा ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर बनने के सपने को साकार करने में लगा हूं इसलिए अपने पैरतक गांव को चुना है। कार्यालय के उद्घाटन मौके पर सैकड़ो ग्रामीण मौजूद रहे और एक दूसरे को मिठाई खिलाई। कार्यालय के उद्घाटन मौके पर ठाकुर वीरेंद्र सिंह, मुकेश राणा, पूर्व प्रधान बृजपाल सिंह, राजवीर सिंह, संदीप कुमार, तेजवीर सिंह, रणदीप राणा, दिलीप कुमार, अशोक राणा, संजय राणा, डिंपल राणा, राजवीर राणा, बलवंत सिंह राणा आदि लोग मौजूद रहे।

%d bloggers like this: