Tahelka news

www.tahelkanews.com

कक्षा 10 की ऑनलाइन क्लासेज उत्तराखंड से सर्वप्रथम बीड़ी इंटर कॉलेज को अनुसरण के लिए चुना गया — सफलतापूर्वक ऑनलाइन क्लासेस संचालन के लिए सभी शिक्षक बधाई के पात्र:—अपर शिक्षा निदेशक

 

लियाक़त कुरैशी
news1 express
16 मई 2020

भगवानपुर:-राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, देहरादून द्वारा बी डी इंटर कॉलेज ,भगवानपुर ,हरिद्वार की कक्षा 10 की ऑनलाइन क्लासेज का अनुसरण किया गया।
ऑनलाइन क्लासेज का प्रारंभ प्रार्थना सभा से किया गया।कक्षा अध्यापक श्री निखिल अग्रवाल ने समाचार,आज का विचार व सड़क दुर्घटना से बचने के उपाय बताएं। प्रार्थना सभा को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने सीमैट के अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह विद्यालय परिवार के बहुत ही गर्व और गौरव की बात है कि उत्तराखंड से सर्वप्रथम हमारे विद्यालय को अनुश्रवण के लिए चुना गया। प्रधानाचार्य द्वारा अधिकारियों को विद्यालय की प्रगति के बारे में ऑनलाइन प्रेजेंटेशन द्वारा बताया गया व प्रेरक प्रसंग द्वारा छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया गया।

कक्षा 10 में गणित शिक्षण का कार्य निखिल अग्रवाल द्वारा विज्ञान शिक्षण का कार्य श्रीमती अंजू पवार द्वारा अंग्रेजी शिक्षण का कार्य संजय पाल द्वारा सामाजिक विज्ञान शिक्षण का कार्य रजत बहुखंडी द्वारा संस्कृत शिक्षण का कार्य डॉ विजय त्यागी द्वारा तथा हिंदी शिक्षण का कार्य नेत्रपाल द्वारा किया गया ।छात्र छात्राएं ऑनलाइन अपनी परेशानियों को पूछ रहे थे तथा संबंधित विषय अध्यापक उनकी शंकाओं का समाधान कर रहे थे।
ऑनलाइन क्लासेज का अनुश्रवण करते हुए सीमैट की शिक्षा निदेशक श्रीमती सीमा जौनसारी ने कहा कि प्रधानाचार्य एवं अध्यापकों द्वारा किया जा रहा है प्रयास अत्यंत सराहनीय है। ऐसे प्रयास बच्चों को उनके सीखने की गतिशीलता के साथ-साथ, नैसर्गिक प्रतिभा को निखारने, वैचारिक सोच को व्यक्त करने के अवसर तथा मानव स्वभाव जनित हिचक को दूर करने में सहायक सिद्ध होतें हैं। श्रीमती जौनसारी ने प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों से नवाचारी शैक्षिक क्रियाकलापों को जारी रखने की अपील की व शुभकामनाएं प्रेषित की।
अपर शिक्षा निदेशक श्रीमती शशिबाला चौधरी ने सफलतापूर्वक ऑनलाइन क्लासेस के संचालन के लिए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग एवं शिक्षकों को बधाई दी श्रीमती चौधरी ने कहा कि सभी शिक्षकों ने विशेष तैयारी के साथ संबोध तैयार किए हैं। श्रीमती चौधरी ने छात्र-छात्राओं द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए चलाए जा रहे जागरूकता पखवाड़ा की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे बच्चों में अभी से अपनी सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करने की जिम्मेदारी का अहसास हो रहा है।
हरिद्वार जनपद के मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ आनंद भारद्वाज ने कहा कि बिना विभागीय निर्देशों के सर्वप्रथम 2 अप्रैल से बी डी इंटर कॉलेज में ऑनलाइन क्लासेस का शुभारंभ कर दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाएं विपरीत परिस्थितियों में ऑडियो, वीडियो तथा नोट्स बनाकर छात्र-छात्राओं को अध्यापन कार्य करा रहे हैं।
संयुक्त शिक्षा निदेशक श्री दिनेश चंद गौड़ और वरिष्ठ प्रोफेशनल शोध एवं मूल्यांकन डॉ मोहन सिंह बिष्ट, डॉ विनोद ध्यानी एवं खंड शिक्षा अधिकारी भगवानपुर भीकम सिंह द्वारा शिक्षक शिक्षिकाओं को ऑनलाइन क्लासेज को और बेहतर बनाने के लिए अपने अमूल्य सुझाव दिए गए।

%d bloggers like this: