Tahelka news

www.tahelkanews.com

योग शारीरिक मानसिक एवं अध्यात्मिक अभ्यास का माध्यम है :-प्रधानाचार्य संजय गर्ग

लियाक़त कुरैशी

भगवानपुर:-21 जून 2020 को बी डी इंटर कॉलेज ,भगवानपुर ,हरिद्वार के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन व्हाट्सएप के माध्यम से “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस”की महत्ता समझाई।
छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन व्हाट्सएप के माध्यम से संजय गर्ग ने योग के चमत्कारों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में योग, भारत की संस्कृति एवं परंपरा के साथ एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिए आज योग एक अच्छे स्वास्थ्य एवं मन को शांति प्रदान करने का उपाय बनकर प्रतिस्थापित हुआ है। आज योग इसलिए प्रासंगिक है क्योंकि इसके अभ्यास से शारीरिक एवं मानसिक दोनों तरह की मजबूती आती है तथा इच्छा शक्ति प्रबल होती है ।योग,शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक अभ्यास का माध्यम है, जो भारत ने संपूर्ण विश्व को दिया है। जहां योग एक और हमारे हृदय से नकारात्मक और शरीर से रोगों को दूर भगाता है वहीं दूसरी ओर हमारे मस्तिष्क से तनाव को कम करता है और जागरूकता बढ़ाने में मदद करता है। छात्र छात्राओं को सूर्य नमस्कार के फायदे बताते हुए संजय गर्ग ने कहा कि सूर्य नमस्कार एक विज्ञान है। सूर्य नमस्कार, जहां एक ओर सूर्य के प्रति सम्मान व आभार व्यक्त करने का एक माध्यम है वहीं दूसरी ओर सूर्य नमस्कार के लगातार अभ्यास से “मणिपुर चक्र” विकसित होता है, जिससे व्यक्ति की रचनात्मक एवं सकारात्मक बढ़ती है तथा मानसिक शांति मिलती है ।सूर्य नमस्कार से पाचन तंत्र बेहतर होता है, चिंताएं दूर होती हैं एवं शरीर में लचीलापन आता है ,मासिक धर्म नियमित होता है तथा रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।
विद्यालय के योग प्रशिक्षक डा विजय त्यागी ने कहा कि योग का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद है। योग के अभ्यास से सभी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां, पेट की समस्याएं एवं पाचन तंत्र से संबंधित बीमारियां ठीक हो जाती हैं।डॉ त्यागी ने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
व्यायाम शिक्षक सुधीर सैनी ने कहा कि ताड़ासन ,भुजंगासन, धनुरासन,उष्ट्रासन,वज्रासन तथा प्रयंकासन आदि आसन से तथा अनुलोम-विलोम,भ्रामरी ,भस्त्रिका एवं उज्जयीआदि प्राणायाम कोविड-19 से लड़ने में पूर्णता सक्षम हैं।

%d bloggers like this: