Tahelka news

www.tahelkanews.com

एक वृक्ष अपने संपूर्ण जीवन काल में 50 लाख की ऑक्सीजन तथा औषधियां प्रदान करता है :-अनु शर्मा

लियाक़त कुरैशी। (7500007413)

22 जुलाई 2020

भगवानपुर:-सी एम डी इंटर कॉलेज चुड़ियाला, हरिद्वार में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन हेतु वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। वृक्षारोपण करने से पूर्व शिक्षक शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि वृक्ष,इंसान के लिए प्रकृति का सबसे महत्वपूर्ण वरदान है  वृक्षों का प्रत्येक भाग किसी न किसी रूप में इंसानों के लिए लाभदायक व श्रेयसकर होता है । वृक्षों से हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन, खाने के लिए फल फूल, धूप में छाया, पक्षियों को आश्रय तथा जानवरों को चारा मिलता है।
वृक्षारोपण प्रभारी डॉ सुप्रिया गॉड ने कहा कि वृक्ष एक और जहां प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाते हैं, वहीं इनके फल फूलों में अनेक औषधीय गुण होने के कारण इनकी दवाइयां आदि बनाई जाती हैं।
वृक्षारोपण सह प्रभारी  अनु शर्मा ने कहा कि एक वृक्ष अपने संपूर्ण जीवन काल में लगभग ₹50 लाख से अधिक की ऑक्सीजन, फल फूल,लकड़ी ,छाया एवं औषधियां प्रदान करता है।
विज्ञान शिक्षिका  नीतू शर्मा ने कहा कि पेड़ों का बचपन से लेकर मृत्यु तक बहुत महत्वपूर्ण योगदान है ।जहां फूलों से एक और दुल्हन का हार बनता है, वहीं दूसरी ओर अर्थी के लिए मालाएं भी बनती हैं। विद्यालय में अशोक साल,नीम तथा आम के 50 से अधिक वृक्ष लगाए गए ।आज वृक्षारोपण करने वालों में प्रमुख रूप से पुष्पराज सिंह चौहान, मनोज त्यागी रजनीश कुमार , सपना,  रती त्यागी, श्रीमती नीलम, श्रीमती बबली, श्रीमती शालिनी मनी, आज दिनांक 22 जुलाई 2020 को सी एम डी इंटर कॉलेज चुड़ियाला, हरिद्वार में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन हेतु वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गयाlवृक्षारोपण करने से पूर्व शिक्षक शिक्षिकाओं एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि वृक्ष,इंसान के लिए प्रकृति का सबसे महत्वपूर्ण वरदान हैlवृक्षों का प्रत्येक भाग किसी न किसी रूप में इंसानों के लिए लाभदायक व श्रेयसकर होता है । वृक्षों से हमें सांस लेने के लिए ऑक्सीजन, खाने के लिए फल फूल, धूप में छाया, पक्षियों को आश्रय तथा जानवरों को चारा मिलता है।
वृक्षारोपण प्रभारी डॉ सुप्रिया गॉड ने कहा कि वृक्ष एक और जहां प्रकृति की सुंदरता को बढ़ाते हैं, वहीं इनके फल फूलों में अनेक औषधीय गुण होने के कारण इनकी दवाइयां आदि बनाई जाती है  वृक्षारोपण सह प्रभारी श्रीमती अनु शर्मा ने कहा कि एक वृक्ष अपने संपूर्ण जीवन काल में लगभग ₹50 लाख से अधिक की ऑक्सीजन, फल फूल,लकड़ी ,छाया एवं औषधियां प्रदान करता है।विज्ञान शिक्षिका श्रीमती नीतू शर्मा ने कहा कि पेड़ों का बचपन से लेकर मृत्यु तक बहुत महत्वपूर्ण योगदान है ।जहां फूलों से एक और दुल्हन का हार बनता है, वहीं दूसरी ओर अर्थी के लिए मालाएं भी बनती हैं।

विद्यालय में अशोक साल,नीम तथा आम के 50 से अधिक वृक्ष लगाए गए ।आज वृक्षारोपण करने वालों में प्रमुख रूप से पुष्पराज सिंह चौहान, मनोज त्यागी रजनीश कुमार  सपना,   आरती त्यागी,  नीलम,।  बबली, शालिनी मनी, मीनू सैनी  अनु शर्मा ,डॉ सुप्रिया गॉड तथा नीतू शर्मा आदि रहे।

%d bloggers like this: