Tahelka news

www.tahelkanews.com

डॉ इंद्रमणि बड़ोनी ने किया उत्तराखंड में विद्यालयों का उच्चीकरण:-संजय गर्ग

24 दिसंबर 2020

भगवानपुर :-बी डी इंटर कॉलेज,भगवानपुर,हरिद्वार में स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी जी 96वीं जयंती बहुत ही धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।
इस अवसर पर शिक्षक साथियों एवं छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय गर्ग ने कहा कि डा इंद्रमणि बडोनी जी ने अपने जीवन काल में अनेक संघर्षों का सामना किया। डॉ बडोनी ने उत्तराखंड में विद्यालयों का उच्चीकरण एवं शिक्षा सुधारों पर कार्य किया जिसके परिणाम आज दिखाई देते हैं। डॉ बडोनी के प्रयासों से ही उत्तराखंड शिक्षा के क्षेत्र में अन्य राज्यों के मुकाबले अग्रणी स्थान रखता है। स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी जी मनसा, वाचा ,कर्मणा उत्तराखंड के लोगों के लिए समर्पित थे।
विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक रजत बहुखंडी ने बताया कि इंद्रमणि बडोनी जी उत्तराखंड राज्य आंदोलन से भी जुड़े रहे । इंद्रमणि बडोनी, महात्मा गांधी जी से प्रभावित थे।
उन्होंने गांधीजी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाया इसलिए उन्हें उत्तराखंड का गांधी भी कहा जाता है। पहाड़ों से बेहद लगाव था।
डॉ विजय त्यागी ने कहा कि डॉ बडोनी को पहाड़ की संस्कृति और परंपराओं से गहरा लगाव था। वे रंगमंच के माध्यम से लोक गाथाओं को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करते थे। जिससे लोग उत्तराखंड की संस्कृति को जान सकें ।
इस अवसर पर संजय पाल, ललिता देवी ,सुधीर सैनी,निखिल अग्रवाल, नेत्रपाल, कल्पना सैनी अर्चना पाल, रितु वर्मा तथा सैयद त्यागी आदि लोग उपस्थित रहे।

%d bloggers like this: