Tahelka news

www.tahelkanews.com

मानसून आपदा अलर्ट:-अधिकारीयो की छुट्टी पर तीन महीने तक रोक सीएम धामी के निर्देष

न्यूज1express                   7500007413                          

उत्तराखंड सरकार ने मानसून सीजन में किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयारी ली है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों के छुट्टियों पर तीन महीने तक रोक लगा दी है ताकि रेस्क्यू का काम प्रभावित न होने पाए.

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आपदा राहत और बचाव के काम एक दूसरे पर टालने के बजाय आपसी तालमेल से तेजी से किया जाए. सीएम ने वाहन दुर्घटना में मरने वाले लोगों को दिए जाने वाले मुआवजे की राशि बढ़ाने के भी निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए. उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के साथ चारधाम और कांवड़ यात्रा भी महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि कांवड यात्रा के लिए हरिद्वार, देहरादून, टिहरी और पौड़ी के जिलाधिकारी पुलिस के साथ तालमेल बनाकर काम करें.

समय पर दिया जाए मुआवजा

दरअसल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बुधवार को आपदा प्रबंधन की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आपदा के लिए हर समय तैयार रहने के निर्देश दिए. साथ ही उन्होंने कहा कि राहत बचाव का रिस्पांस टाईम कम से कम करना होगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद की जा सके. सीएम धामी ने जिलाधिकारियों को कहा कि आपदा प्रबंधन के बजट को मानकों के तहत अधिक से अधिक उपयोग किया जाए. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा बजट का उपयोग करके आपदा पीड़ितों को मुआवजा समय पर दिया जाए. इसके अलावा सड़क बंद होने, बिजली, पानी की आपूर्ति बाधित होने पर तत्काल व्यवस्थाओं को बहाल किया जाए. उन्होंने सड़क खोलने के लिए पर्याप्त मात्रा में जेसीबी तैनात करने और ट्रेकिंग के लिए जीपीएस लगाने के भी निर्देश दिए.

संवेदनशील जगहों पर SDRF की तैनाती

सीएम धामी ने सभी जिलों में सैटेलाईट फोन चालू रखने और पहाड़ी जिलों में खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं की आपूर्ति पहले से ही पहुंचाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आपदा की स्थिति में जरुरी चीजों की उपलब्धता बनी रहेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि संवेदनशील जगहों पर एसडीआरएफ की तैनाती बढ़ा दी जाए. सीएम ने जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आपदा के समय वह अपने स्तर पर निर्णय लें. उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का समाधान जिला स्तर पर नहीं हो पा रहा है, सिर्फ उन्हीं को शासन तक भेजा जाए. सीएम ने कहा कि जहां भी ड्रेनेज की समस्या है, वहां के लिए प्लान तैयार कर भेज दें.

मृतकों का मुआवजा बढ़ाया जाएगा

बैठक के दौरान सीम पुष्कर धामी ने कहा कि वाहन दुर्घटना में मरने वाले के परिजनों को दिए जाने वाले मुआवजे की राशि को बढ़ाया जाएगा. इसके लिए उन्होंने प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया. सीएम ने कहा कि आपदा प्रबंधन के साथ ही चारधाम यात्रा और कांवड़ यात्रा पर ध्यान देना होगा. उन्होंने चारधाम यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से चलाने के साथ ही कांवड यात्रा के लिए हरिद्वार, देहरादून, टिहरी और पौड़ी के जिलाधिकारियों को पुलिस के साथ तालमेल बनाकर काम करने के निर्देश दिए.

%d bloggers like this: