Tahelka news

www.tahelkanews.com

12 जुलाई तक उत्तराखंड के तीन जिलों में रेड अलर्ट,,मुख्यमंत्री ने यात्रियों से की अपील,पति,पत्नी की मलबे में दबने से मौत

News1express

मूसलाधार बारिश ने उत्तराखंड में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस वक्त उत्तराखंड के कई जिलों में हालात काफी खराब हैं और भूस्खलन व नदियों का जलस्तर बढ़ने की खबर भी आ रही है।   आलम ये है कि पहाड़ियों के दरकने से प्रदेश की कई सड़कें भी बंद हो गई हैं।

बारिश और भूस्खलन की वजह से स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी भारी परेशानियों का सामने करना पड़ रहा है। मूसलाधार बारिश से काशीपुर के मिस्सरवाला गांव में दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इस दौरान घर में सो रहे दंपति की मलबे की नीचे दबने से मौत हो गई, जबकि एक बच्ची घायल हो गई।

इस बीच मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए 12 जुलाई तक आपदा प्रबंधन विभाग और जिला प्रशासन को हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। राज्य में भारी चेतावनी के मद्देनजर सीएम पुष्कर सिंह धामी का बयान भी सामने आया है। सीएम धामी ने कहा,

मौसम में बदलाव के कारण कई जगह पर भूस्खलन, नदी का जलस्तर बढ़ना आदि जैसी स्थिति निपटने के लिए प्रशासन, आपदा प्रबंधन और पुलिस को सतर्क रहने के लिए कहा।

इस दौरान सीएम धामी ने चारधाम की यात्रा पर निकले श्रद्धालुओं से भी अपील करते हुए कहा कि मौसम की जानकारी लेते हुए आगे के कार्यक्रम की योजना बनाए। इस दौरान सीएम धामी ने आपदा स्थिति के मद्देनज़र किसी भी कर्मचारी को अपना मोबइल फोन और संचार के जो भी माध्यम है उसे ऑन रखने को कहा। ताकि कभी भी आपातकाल स्थिति में उनसे संपर्क किया जा सके।

तो वहीं, देहरादून मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में सामान्य से 2.5 से 3 गुणा अधिक बारिश हुई है। आज के दिन उत्तरकाशी, देहरादून, टेहरी ज़िलों में बहुत भारी से भारी वर्षा की संभावना है। हमने इन 3 ज़िलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि राज्य में आवागमन सावधानी से करें क्योंकि भूस्खलन की संभावना है…। 11-12 जुलाई के लिए कुमाऊं और उससे जुड़े इलाके जैसे गढ़वाल, चमोली इलाकों में बहुत भारी से भारी वर्षा की संभावना जताते हुए इन ज़िलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि मूसलाधार बारिश से छिनका के पास भूस्खलन हुआ है, जिसके कारण बदरीनाथ एनएच बंद हो गया है। साथ ही, कुमाऊं मंडल के चंपावत में एनएच-9 भी बंद हो गया। जिसकी वजह से लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

तो वहीं, ऊधम सिंह नगर जिले के काशीपुर के मिस्सरवाला गांव में भारी बारिश की वजह से दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। इस दौरान नसीर अहमद शाह (65) और उनकी पत्नी मोहमदी (60) की मलबे में दबकर मौत हो गई। जबकि एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

%d bloggers like this: